11
नव॰
2024
चीनी उपभोक्ताओं की उच्च गुणवत्ता और तकनीकी नवाचार की मांग
इस वर्ष के सिंगल्स डे शॉपिंग गाला ने चीनी उपभोक्ताओं के बीच उच्च गुणवत्ता और तकनीकी नवाचार वाले उत्पादों की मांग को स्पष्ट रूप से उभारा है। हर साल 11 नवंबर को आयोजित होने वाले इस सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग इवेंट में इस बार उपभोक्ता प्राथमिकताओं में बड़ा बदलाव देखा गया, जहां खरीदार अब उत्पाद की कीमत की बजाय उसकी गुणवत्ता और नवाचार पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। मुख्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स जैसे अलीबाबा का ताओबाओ और JD.com से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, तकनीकी गैजेट्स, इको-फ्रेंडली उपकरण और स्वास्थ्यवर्धक उत्पादों की बिक्री में भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।
टेक्नोलॉजी और स्थायित्व की तरफ झुका झुकाव
उदाहरण के लिए, 5G-सक्षम स्मार्टफोन्स, स्मार्ट होम डिवाइस और इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। ये आंकड़े स्पष्ट रूप से दर्शाते हैं कि उपभोक्ताओं की मांग अब अत्याधुनिक तकनीक वाले उत्पादों की तरफ अधिक हो रही है। इसके अलावा, पर्यावरणीय रूप से अनुकूल उत्पाद और स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने वाले उत्पाद भी अधिक पसंद किए जा रहे हैं। यह झुकाव न केवल उपभोक्ता आदतों के विकास को दर्शाता है, बल्कि स्थिरता और व्यक्तिगत कल्याण की ओर समाज के व्यापक रुझान को भी बताता है।
उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव का कारण
विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रवृत्ति का कारण चीन में बढ़ती मध्यवर्गीय जनसंख्या है। जिनके पास अधिक खर्च की क्षमता और प्रीमियम उत्पादों पर पैसे खर्च करने की प्रवृत्ति बढ़ गई है। ये उपभोक्ता अब नीति, गुणवत्ता और विशेष धाराओं की ओर अधिक आकर्षित हो रहे हैं। जैसे-जैसे उनकी खरीदी शक्ति बढ़ी है, उन्होंने अपने पैसे का बेहतर उपयोग करना शुरू कर दिया है, जिससे घरेलू उपकरणों और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नए आयाम खोजे जा रहे हैं।
विश्व का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग महोत्सव
सिंगल्स डे, जो कि मूलतः अकेले व्यक्तियों के लिए एक उत्सव के रूप में शुरू हुआ था, अब दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग इवेंट बन चुका है। हर साल अरबों डॉलर के बिक्री के आंकड़े इसे एक प्रभावशाली बाजार शो पेश करते हैं। इस वर्ष के कार्यक्रम में गुणवत्ता और नवाचार पर केंद्रित रुझान ने चीनी उपभोक्ता व्यवहार के विकास के एक नए चरण की शुरुआत की, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि अब उपभोक्ता अधिक चुस्त हो गए हैं और वे अब केवल उत्पाद की कीमत को ही नहीं, बल्कि उसकी गुणवत्ता और विशेषताओं को भी महत्वपूर्ण मानते हैं।
एक टिप्पणी लिखें